फास्ट फूड से ज्यादा कैलोरी की मात्रा तय होती है

fastfoods

FRIDAY, 1 मार्च, 2019 (हेल्थडे न्यूज) – फास्ट फूड के प्रशंसक आज उन मेनू को ऑर्डर कर रहे हैं जो उन्हें मोटा करने के बाद बढ़े हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे लोकप्रिय फास्ट फूड रेस्तरां में पिछले तीन दशकों में नाटकीय रूप से आकार में वृद्धि हुई है, एक नए अध्ययन में पाया गया है।

Image result for fast food picture

नतीजतन, फास्ट फूड की पेशकशों के बीच कैलोरी और अतिरिक्त सोडियम की संख्या में भी वृद्धि हुई है, प्रमुख लेखक मेगन मैककरी, बोस्टन यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ हेल्थ एंड रिहैबिलिटेशन साइंसेज के एक शोध सहयोगी प्रोफेसर ने कहा।

फास्ट फूड के प्रवेश के लिए औसत भाग का आकार लगभग चौगुना है, और 1986 और 2016 के बीच डेसर्ट के लिए चौगुनी से अधिक है, मैककॉरी और उनकी टीम ने खोज की।

एंट्रीज़, साइड्स और डेसर्ट में कैलोरी और सोडियम की मात्रा भी काफी बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं ने बताया कि डेसर्ट प्रति दशक अतिरिक्त 62 कैलोरी पर पैक किया जाता है, जबकि 30 कैलोरी प्रति दशक की दर से बढ़ता है।

Related image

इस बीच, सोडियम ने प्रत्येक दशक में प्रवेश के लिए अनुशंसित दैनिक मूल्य के लगभग 4.6 प्रतिशत और पक्षों के लिए दैनिक मूल्य के 3.9 प्रतिशत की वृद्धि की।

“भाग के आकार में वृद्धि कैलोरी और सोडियम में वृद्धि के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है,”

नए अध्ययन के जवाब में, नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन ने कहा कि उसने ग्राहकों को उनके परिवारों के लिए स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए आवश्यक जानकारी देने के लिए “मेनू लेबलिंग” किया है।

एसोसिएशन ने एक बयान में कहा, “2008 में, हमने फलों और सब्जियों, दुबले प्रोटीन, साबुत अनाज, और कम वसा वाले डेयरी की खपत को बढ़ावा देने के लिए किडनी लाइववेल कार्यक्रम शुरू किया, जबकि एसोसिएशन ने एक बयान में कहा।” “एसोसिएशन सदस्यों को स्वस्थ मेनू आइटमों के लाभ और उद्योग के नेताओं के साथ भाग संतुलन चर्चाओं में भाग लेने के बारे में शिक्षित करना जारी रखता है।”

खोज की गई वृद्धि “उत्तेजक” परिवर्तनों को भी दर्शाती है

लेकिन इस शोध में खोज की गई वृद्धि “उत्तेजक” परिवर्तनों को भी दर्शाती है जो हाल के वर्षों में फास्ट फूड में हुए हैं, मिशेल मिलग्रिम ने कहा। वह एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ और न्यू हाइड पार्क, एनवाई में नॉर्थवेल हेल्थ में कर्मचारी कल्याण के प्रबंधक हैं, और अध्ययन का हिस्सा नहीं थे।

इन परिवर्तनों में सैंडविच शामिल हैं जो तले हुए चिकन स्तनों के साथ बन्स को प्रतिस्थापित करते हैं, पनीर से भरा पिज्जा क्रस्ट, और कई मेनू आइटम में बेकन जोड़ा जाता है, मिलग्रिम ने कहा।
“हम नए आइटम देख रहे हैं जो हमने पहले कभी नहीं देखा है,” मिलग्रिम ने कहा। “अमेरिकी जनता को जरूरी नहीं कि साल-दर-साल, साल-दर-साल के हिस्से के आकार में बढ़ोत्तरी पर ध्यान दिया जाए, जिससे ये नई वस्तुएं प्राप्त हों।”

किसी भी दिन फास्ट फूड खाने वाले 5 में से 2 वयस्कों के साथ, फास्ट फूड रेस्तरां पहले से कहीं अधिक लोकप्रिय हैं, शोधकर्ताओं ने पृष्ठभूमि के नोटों में कहा।

फास्ट फूड द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली कुल दैनिक कैलोरी की औसत मात्रा दोगुनी से अधिक है, जो 1977-1978 में कुल कैलोरी सेवन के 4 प्रतिशत से बढ़कर 2007-2010 में 11 प्रतिशत हो गई है। इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने 1986, 1991 और 2016 में 10 लोकप्रिय फास्ट फूड रेस्तरां में पेश किए गए मेनू आइटम की समीक्षा की।

Related image

रेस्तरां में आर्बी, बर्गर किंग, कार्ल जूनियर, डेयरी क्वीन, हार्डीज, जैक इन द बॉक्स, केएफसी, लॉन्ग सिल्वर सिल्वर , मैकडॉनल्ड्स और वेंडी का। इन रेस्तरां में मेनू पहले से कहीं अधिक चयन प्रदान करते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि पेड़, मिठाई और पक्षों की कुल संख्या में 226 प्रतिशत या प्रति वर्ष लगभग 23 वस्तुओं की वृद्धि हुई।

लेकिन भाग के आकार में भी लगातार वृद्धि हुई है, एक प्रवृत्ति जो समग्र अमेरिकी खाने के पैटर्न को दर्शाती है,

“मुझे लगता है कि हम पूरे खाद्य आपूर्ति में भाग के आकार में बहुत अधिक वृद्धि देखते हैं,” मैककॉरी ने कहा।

Image result for fast food graph of 20 years

“कुछ मायनों में, फास्ट फूड रेस्तरां शायद सिर्फ उन लोगों के भोजन की अपेक्षाओं को ध्यान में रख रहे हैं जो लोगों को परोसे जाने की उम्मीद है। उसी तरह की चीजें अन्य रेस्तरां में भी हो रही हैं जो फास्ट फूड नहीं हैं।”

फास्ट फूड की नमक सामग्री में लगातार वृद्धि से चिंतित हैं?

“ये खाद्य पदार्थ सिर्फ सोडियम से लदी हुई हैं,” मिलग्रिम ने कहा। “अमेरिकी जनता के बीच मृत्यु दर के मुख्य कारणों में मोटापा और उच्च रक्तचाप के साथ, सोडियम पर विचार करना हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है।” यह सब बुरी खबर नहीं है। पिछले कुछ वर्षों में फास्ट फूड में कैल्शियम और आयरन का स्तर भी बढ़ा है, जिसका अर्थ है कि लोगों को इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की अधिक मात्रा मिल रही है।

Image result for calcium and iron fast foods

लेकिन यह देखते हुए कि कैलोरी युक्त फास्ट फूड कितना अच्छा है, “कैल्शियम और आयरन प्राप्त करने के लिए बेहतर स्थान हैं,” मैककरी ने कहा। जो लोग फास्ट फूड पसंद करते हैं वे कैलोरी पर वापस कटौती के लिए कदम उठा सकते हैं, मैककरी ने कहा।

वे अपने फ्राइज़ या मिठाई को एक दोस्त के साथ विभाजित कर सकते हैं, या उदाहरण के लिए डबल के बजाय एक ही बर्गर ऑर्डर कर सकते हैं।

“वे अभी भी एक ही स्वाद प्राप्त कर सकते हैं, उन्हें बस कम कैलोरी मिल रही होगी,”

इससे भी बेहतर, लोग नियमित विकल्प के बजाय फास्ट फूड को एक इलाज के रूप में मानना ​​शुरू कर सकते हैं।

“मैं समझता हूं कि फास्ट फूड अच्छा भोजन प्राप्त करने का एक किफायती तरीका है, और आप जानते हैं कि जब आप वहां जाते हैं तो आपको क्या मिलता है,” मैककॉरी ने कहा। “लेकिन कम खाना अक्सर फास्ट फूड खाना अच्छा हो सकता है, इसे नियमित रूप से किए जाने वाले किसी चीज़ के बजाय एक विशेष अवसर के रूप में बनाएं।” नया अध्ययन एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डाइटेटिक्स के जर्नल के मार्च अंक में प्रकाशित हुआ था।

सूत्रों का कहना है

स्रोत: मेगन मैककरी, पीएचडी, अनुसंधान सहयोगी प्रोफेसर, बोस्टन विश्वविद्यालय स्वास्थ्य और पुनर्वास विज्ञान; मिशेल मिलग्रिम, आर.डी., सी। डी। एन।, प्रबंधक, कर्मचारी कल्याण, नॉर्थवेल हेल्थ, न्यू हाइड पार्क, एन.वाई .; मार्च 2019, पोषण और आहार विज्ञान अकादमी के जर्नल

This site is using SEO Baclinks plugin created by Locco.Ro

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimization WordPress Plugins & Solutions by W3 EDGE